SEO क्या है ? क्यों जरुरी है?

SEO क्या है ? क्यों जरुरी है?

SEO kya hai ? क्यों जरुरी है?

हैल्लो दोस्तों आज हम SEO (Search Engine Optimization) के बारे में जानेगे SEO Kya Hai, अगर आपका ब्लॉग है तो उस ब्लॉग को रैंक करने के लिए आपको SEO की जरुरत होती है। आपने कई बार SEO का नाम सुना होगा, अधिकतर लोगो को तो इस बारे में पता भी होगा। आज हम इस Article में SEO की जानकारी देंगे।

SEO क्या है?

SEO (Search Engine Optimization) सर्च इंजन में हाई और ज्यादा रिलेवेंट ट्रैफिक लाने के लिए वेब पेजेज को Optimize करने का तरीका है। SEO (Search Engine Optimization) किस सर्च इंजन पर एक website या एक web page की Visibilty में वृद्धि करके वेबसाइट ट्रैफ़िक की गुणवत्ता और मात्रा बढ़ने की प्रक्रिया है। यह organic रिजल्ट्स में सुधार को भी दर्शाता है। इसके अतिरिक्त, यह अलग-अलग प्रकार की सर्च को टारगेट कर सकता है, जैसे की Photos,Videos, News, और उद्योग आदि।

SEO (Search Engine Optimization)करने का मुख्य कारण ये है की  SEO एक वेबसाइट को Search Engine के SERP (Search Engine Result Page ) पर ऊपर करने में मदद करता है जिससे उस वेबसइट या वेब पेज पर जयादा से जयादा Traffic आ सकें। और फिर वह वेबसाइट इन visitors को अपने कस्टमर्स में बदल सकें। आसान शब्दों में कहा जाये तो SEO (Search Engine Optimization)  :

किसी सर्च इंजन के unpaid और organic सर्च रिजल्ट्स में वेबसाइट या वेब पेज की Visibility को प्रभावित करके वेबसाइट ट्रैफ़िक की Quality और Quantity को बढ़ाने की प्रक्रिया है।

SEO kya hai

SEO क्यों जरुरी है ?

इंटरनेट पर search engine से बहुत सारे लोग बहुत सी चीजों को खोजते हैं। और इस वक़्त जब आप ये आर्टिकल पढ़ रहे है उस टाइम भी बहुत से लोग search engine पर कुछ न कुछ ढूंढ रहे होंगें । वह ट्रैफ़िक किसी भी business के लिए न केवल बेहद शक्तिशाली हो सकता है, सिर्फ इसलिए नहीं क्योंकि ये बहुत ज्यादा ट्रैफ़िक है, बल्कि इसलिए भी क्योंकि यह बहुत specific और उच्च quality वाला ट्रैफ़िक है।

आज के प्रतिस्पर्धी बाजार में, SEO मार्केटिंग पहले से कहीं ज्यादा जरुरी हो गया है। Search engine प्रति दिन लाखों Users की सेवा करते हैं, ऐसे Users जो या तो अपने किसी सवाल का जवाब ढूंढ रहे होते है या अपनी किसी प्रॉब्लम का Solution ढूंढ रहे होते है ।
यदि आपके पास एक वेब साइट, ब्लॉग या ऑनलाइन स्टोर है, तो SEO आपको सर्च इंजन से आने वाले इस फ्री के ट्रैफिक को अपने ब्लॉग वेबसाइट या Online Store पर लाने में मदद करता है।

SEO इसलिए krna जरुरी है क्योंकि:

जायदातर सर्च इंजन users की, SERP (Search Engine Result Page ) में शीर्ष 5 suggestions में से किसी एक पर क्लिक करने की संभावना अधिक होती है। इसका लाभ उठाने के लिए और अपने ऑनलाइन स्टोर पर Customer के लिए या अपनी website या blog के लिए visitors पाने के लिए, आपकी वेबसाइट को शीर्ष पदों में से एक में दिखाई देने की आवश्यकता है।

SEO न केवल खोज इंजन के बारे में है, बल्कि अच्छे Users के अनुभव और वेब साइट की उपयोगिता में सुधार करते हैं।

User सर्च इंजन पर भरोसा करते हैं और उपयोगकर्ता द्वारा खोजे जा रहे कीवर्ड के लिए शीर्ष स्थान पर मौजूद होने से User का आपके ब्लॉग और वेब साइट पर विश्वास बढ़ता है।

यह आपकी वेब साइट के Social Promotion के लिए अच्छा है। जो लोग Google या Yahoo को खोजकर आपकी वेब साइट को देखते हैं, वे Facebook, Twitter या अन्य सोशल मीडिया चैनलों पर इसे बढ़ावा देने की अधिक संभावना रखते हैं।

यह एक बड़ी वेब साइट के सुचारू रूप से चलने के लिए महत्वपूर्ण है। एक से अधिक लेखक वाली वेब साइटें Direct और Indirect तरीके से SEO से लाभ उठा सकती हैं।  यह आपको प्रतियोगिता में आगे रख सकता है। यदि दो वेब साइटें एक ही चीज़ बेच रही हैं, तो SEO से अधिक ग्राहक होने और अधिक बिक्री करने की संभावना है

Type Of SEO

  1. On Page SEO
  2. Off Page SEO
  3. Depending On Technique (White SEO, Black SEO, Grey SEO)

आशा करता हूँ की अब आपको अच्छे से समझ आ गया होगा की SEO Kya Hai aur kyo jaruri hai यदि आपका इससे Related कोई भी सवाल है, तो नीचे Comment में आप पूछ सकते है, ताकि हम आपकी मदद कर सके और इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करेें।

ये भी पढ़े:- Backlinks Kya Hai ये क्यों जरूरी होते है

4 thoughts on “SEO क्या है ? क्यों जरुरी है?

Leave a Reply

Your email address will not be published.