7 बेहद जरुरी On page SEO Techniques

7 बेहद जरुरी On page SEO Techniques

अगर आप इस article को पढ़ने के लिए आये है, तो आप ये तो जानते ही होंगे की SEO (Search Engine Optimization) क्या होता है, और क्यों जरुरी होता है। अगर आप ये नहीं जानते तो आप हमारे इस article SEO क्या है ? क्यों जरुरी है? को पढ़ सकते है। तो जैसा की आप जानते है, की किसी भी SEO तकनीक का एक की मकसद होता है, की कैसे एक website को किसी भी Search Engine के अनुसार Optimize किया जाए ताकि वो Search Engine उस वेबसाइट को Index कर के SERP (Search Engine Result Page) के शुरुआत के पेज पर रैंक कर।

उन सभी SEO technique में से एक सबसे फेमस होती है, On-page SEO जिस बारे में आज हम आपको बताएँगे की On-page SEO क्या होता है, और कैसे आप इसका इस्तेमाल अपनी वेबसाइट पर कर सकते है?

On-Page SEO Kya Hai? (On-page SEO in Hindi)

On-Page SEO आपकी वेबसाइट के लिए बहुत जरुरी होता है। आप इसकी मदद से अपनी साइट को किसी भी Search Engine के रिजल्ट पेज पर आसानी से पहले पेज में रैंक करा सकते है। इसमें वो सभी Techniques शामिल होती है, जिससे हम अपने Web page को Improve  करके आसानी से SERP में रैंक करा सकते है, और कमाल की बात तो ये है की इसको आपको अलग से करने की जरुरत नहीं होती On-page SEO आप अपना article लिखते समय साथ में कर सकते है, जो की बहुत आसान होता है।

इसके जरिये आप अपनी साइट को कम मेहनत में उच्च स्तर पर ले जा सकते है, और अधिक से अधिक ट्रैफिक ला सकते है। आसान भाषा में कहा जाये तो।

On-Page SEO एक ऐसी Techniques है जो हमारे Content  को Proper तरीके से Optimize करके Search Engine के पहले Page में ला सकती है।

On Page SEO करना क्यों जरुरी है?

On-Page SEO करना बहुत जरुरी होता है, क्योकि इस SEO तकनीक को इस्तेमाल करके आप उन सभी SEO factors को control कर सकते हो जो आपके हाथ में है। अगर आप एक blog लिखते है, या किसी बिज़नेस वेबसाइट के मालिक हैं, तो आप अपनी वेबसाइट के सभी SEO रिलेटेड factors और अपनी वेबसाइट के content की quality को कण्ट्रोल कर सकते हैं।

On-Page SEO सिर्फ आपकी वेबसाइट को Rank नहीं करता, बल्कि आपके articles को भी Rank करने में मदद करता है, जो उसमे लिखी जाती है। इससे हमारी साइट की DA(Domain Authority) और PA(Page Authority) भी Increase होती है, जो हमारी साइट को आगे चलकर बहुत ही फायदा करेगी।

अगर हमारी पोस्ट Search Engine के पहले पेज में Rank करती है तो इसका फायदा पूरी साइट को ही होगा। ज्यादातर लोगो को सिर्फ Basic SEO की Knowledge होती है। जिसके कारण उनकी वेबसाइट Search Engine में रैंक नहीं कर पाती है। On-Page SEO करने से हमारी साइट का Content High Quality का बनता है, और साथ ही साथ हमारे User उस कंटेंट या आर्टिकलस को पढ़ने में ज्यादा समय देते है।

ऑन-पेज एसईओ पर ध्यान देने से यह संभावना भी बढ़ जाती है कि आपकी ऑफ-पेज एसईओ तकनीक भी सफल होगी क्योंकि एक बेकार साइट के लिए लिंक बिल्डिंग एक बहुत ही मुश्किल काम हो जाता है। कोई भी वेबसाइट या कोई भी ब्लॉगर उन आर्टिकल्स से लिंक नहीं करना चाहेगा है, जो अच्छे नहीं होते । आसान भाषा में कहा जाये तो।

अगर आप एक बहुत ही बढ़िया और अच्छे कंटेंट वाली वेबसाइट बनाते है, तो वो रैंक करेगी ही करेगी।

7 बेहद जरुरी On page SEO Techniques:

वैसे तो On-Page SEO Techniques की कोई गिनती नहीं है, ये बहुत सारी हो सकती है, लेकिन यहाँ हम आपको कुछ उन Techiques के बारे में बता रहे है, जिन्हे Follow करके आप अपनी साइट को Improve कर सकते है। ताकि आपकी वेबसाइट Search Engine में Rank सके और आपकी वेबसाइट में ट्रैफिक आने लग जाये।

1. Post Title

Post Title On-Page SEO के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होता है। आपकी Post का Title जितना ज्यादा अच्छा और लुभावना होगा उतने ही ज्यादा लोग उस पर click करेंगे, जिससे आपका आर्टिकल Google में रैंक करने लगेगा । इसलिए आप अपने आर्टिकल का Title कुछ इस प्रकार लिखना चाहिए, जिसे की ज्यादा से ज्यादा लोग उस पर क्लिक करे।

2. Post Permalink Structure

Title के बाद आपको Permalink Structure पर ध्यान देना है, यह भी On-Page SEO के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। इसमें आपका Target Keyword (जिसे Related आप अपना आर्टिकल लिख रहे है) आना जरुरी है। इसको हम Short URL भी बोलते है।

एक विशेष बात का ध्यान जरूर रखे की Permalink छोटा होना चाहिए। यदि आपका पोस्ट टाइटल बड़ा है तो आपको Permalink को छोटा बनाना है।

3. Heading Tags

एक Page की ठीक से formatting करना बहुत ही जरुरी होती है। यह Heading Tag आपकी साइट के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होता है। ये H1,H2 से लेकर H6 तक होते हैं। इन Heading Tag की मदद से ही आप अपना आर्टिकल बड़े प्यार से format कर सकते है, जिससे यूजर को उसे पढ़ने में कोई problem न हो । अगर आप headings में focus Keywords का इस्तेमाल करते है, तो ये Google Search Engine को आपके आर्टिकल को रैंक करने में मदद करता है। इन Heading Tag का इस्तेमाल करके आप अपने आर्टिकल को Improve कर सकते है।

4. Keyword Density

Keyword Density On-Page SEO के लिए एक महत्वपूर्ण अंग है। Keyword Density का मतलब आपका Focus Keyword आर्टिकल में कहां और कितनी जगह इस्तेमाल किया गया है। आप जिस भी Target Keyword पर आर्टिकल लिख रहे हो, उसे मिलता जुलता Keyword आपने आर्टिकल में इस्तेमाल करे, ताकि आपका आर्टिकल सर्च इंजन में अच्छे से रैंक कर सके। एक विशेष बात का ध्यान जरूर रखे की Keyword Density लगभग 1-2% के आसपास ही हो। Keyword Density का Formula

  Keyword Density= Total word * No of Focus Keyword/100

5. Meta Description

यह आपकी वेबसाइट या आपके रैंक किये गए आर्टिकल की जानकारी देता है। Search Result में आपकी वेबसाइट के Title और Permalink के नीचे जो Description या जानकारी होती है उसे Meta Description कहते हैं। यह दो तरीके से मत्वपूर्ण होता है।

  • पहले तरीका Keyword का है, यदि आप Keyword का प्रयोग इस Description में करते हैं तो आपको Search Engine में किसी Particular Keyword में Ranking प्राप्त करने में मदद मिलेगी और आपकी Ranking भी Improve होगी।
  • दूसरा तरीका CTR(Click Through Rate) का होता है, जितनी ज्यादा बढ़िया आपका Meta Description होगा। उतने ही ज्यादा लोग आपके लिंक पर Click करेंगे और जिससे आपकी Ranking और Traffic दोनों बढ़ेगी.

6. Images Optimization

आप अपनी पोस्ट को Attractive बनाने के लिए Images का इस्तेमाल कर सकते है। इसकी On-Page SEO में एक अलग ही भूमिका होती है। Image का इस्तेमाल करते समय अपने आर्टिकल Keyword का उपयोग Image की ALT Tag में करने से वेबसाइट को Search Engine में रैंक करने में मदद मिलती है। अपनी पोस्ट के लिए Use किया हुआ Image High-Quality और कम साइज का होगा , तो वेबसाइट की Loading Speed भी बढ़ेगी।

7. Content Quality

आपकी साइट का Content एक दम बढ़िया होना चाहिए। ताकि Visitor को पढ़ने और समझने में कोई परेशानी न हो। आपने High Quality Content लिखा है, तब आप आसानी से Search Engine में सबसे ऊपर Rank कर सकते हैं। अपनी पोस्ट लिखते समय पोस्ट की लंबाई ज्यादा से ज्यादा हो इस पर ध्यान देना आवश्यक है। पोस्ट कम से कम 700 word  की हो, लेकिन पोस्ट में Useful और valuable जानकारी होनी चाहिए। इस वजह से आपके वेबसाइट का DA और PA Improve होने में मदद होगी।

18 Advance On Page SEO Techniques

  • Title में Keyword का उपयोग करे
  • Permalink (Post Url) में Keyword का उपयोग करे
  • Post के First Paragraph में Keyword का उपयोग करे
  • H2 & H3 Headings में Keyword का उपयोग करे
  • Important Keywords और Related Keywords को Bold करे
  • Related Articles Ko Interlink करे
  • Long Post Likhe ( Minimum: 700 Words )
  • Image को Upload Karne से Pehle Optimize Kare ( Compress And Resize )
  • Page Loading Time कम करे
  • Post Me LSI Keywords का Use करे
  • Description “Title” से Related Use करे
  • Website में Backlinks जरूर बनाएं (Internal link और External link)
  • Keyword Density कम से कम रखें
  • URL Seo Friendly करें
  • Content में Image और Video use करें
  • Website को Mobile-Friendly बनाएं, आप Google के Mobile Testing Tool  का उपयोग कर सकते हैं
  • Broken links को fix करें
  • Social share button का उपयोग करें

One thought on “7 बेहद जरुरी On page SEO Techniques

Leave a Reply

Your email address will not be published.