Off-Page SEO के 6 सबसे बेहतरीन तरीके

Off-Page SEO के 6 सबसे बेहतरीन तरीके

Off-Page SEO क्या है ? और कैसे करें ?

अगर आप इस article को पढ़ने के लिए आये है, तो आप ये तो जानते ही होंगे की SEO (Search Engine Optimization) क्या होता है, और क्यों जरुरी होता है। अगर आप ये नहीं जानते तो आप हमारे इस article ” SEO क्या है ? क्यों जरुरी है? को पढ़ सकते है। तो जैसा की आप जानते है, की किसी भी SEO तकनीक का एक की मकसद होता है, की कैसे एक website को किसी भी Search Engine के अनुसार Optimize किया जाए ताकि वो Search Engine उस वेबसाइट को Index कर के SERP (Search Engine Result Page) के शुरुआत के पेज पर रैंक कर।

उन सभी SEO technique में से एक होती है, Off-page SEO जिस बारे में आज हम आपको बताएँगे की Off-page SEO क्या होता है, और कैसे आप इसका इस्तेमाल अपनी वेबसाइट पर कर सकते है?

Off-Page SEO Kya Hai? (Off-page SEO in Hindi)

Off-Page SEO तकनीक आपकी वेबसाइट को Search Engine हाई रैंक करने में मदद कर सकती है। लेकिन On-Page SEO के विपरीत, Off-Page SEO आपकी साइट या Content को अनुकूलित करने से संबंधित नहीं है। इसके बजाय, यह आपकी वेबसाइट की Authority बढ़ाने के लिए आपकी वेबसाइट में Traffic Increase करने में मदद करता है। Off-Page SEO Search Crawlers को दिखाता है, कि ये वेबसाइट महत्वपूर्ण और मूल्यवान है। यह Search Engine को यह देखने में मदद करता है, कि ये Web-Page अच्छे परिणाम दिखा रहा है। आसान शब्दों में कहे तो

 Off Page SEO उन सारी SEO Techniques का समूह है जिनका उपयोग हम अपनी पोस्ट के पब्लिश होने के बाद करते हैं ताकि वह गूगल में ऊपर rank कर सके।

Off Page SEO क्यों जरुरी है?

हमारी वेबसाइट के लिए जितना जरुरी On-Page SEO है, उतना ही जरुरी Off-Page SEO भी है। आपकी वेबसाइट की रैंकिंग में 50% हिस्सा off-page seo का होता है| जब आप किसी भी कीवर्ड पर Quality Content Publish करते है। तब Search Engine Off Page SEO को ध्यान में रखते हुए वेबसाइट को रैंक करता है| जिसके पास ज्यादा Quality Backlink और Social Media में ज्यादा activity होती है, उस वेबसाइट को रैंकिंग होने में ज्यादा मदद मिलती है| Off Page SEO आप कि कई तरह से मदद करता है।

Off Page SEO कैसे करे

दोस्तों Off-Page SEO को आप बड़े आसानी से कर सकते हो। इसमें आपको ज्यादा मेहनत करने की जरुरत भी नहीं है। इसकी मदद से आप आपने वेबसाइट को आसानी से रैंक करा सकते है। कुछ ऐसे तरीके है जो आपकी वेबसाइट के लिए बहुत ही Useful है।

1. Backlinks

Off-Page SEO के लिए Backlinks बहुत महत्वपूर्ण होता है, Backlinks इसकी जड़ है। इसकी की वजह से हमारी वेबसाइट गूगल में रैंक करती है। और फर्स्ट पेज में शो होती है। इसके बारे में आप विस्तार से पढ़ सकते है।

2. Social Media

यह Off-Page SEO करने का एक बेहतर तरीका है, इसके जरिये आप अपनी वेबसाइट का लिंक सारे Social Media में शेयर कर सकते हो। इसके जरिये आप अपनी वेबसाइट पर अच्छा ट्रैफिक ला सकते हो और गूगल में एक अच्छी Position पर आ सकते हो। for example : Facebook, twitter etc.

3. Social Bookmarking Sites

Social Bookmarking अपनी वेबसाइट के लिए बहुत उपयोगी है, जो आपकी वेबसाइट को गूगल में अच्छे से रैंक करा सकती है। कुछ ऐसी साइट है, जिसमे आप अपनी वेबसाइट को Bookmark करते है। इन साइट में जाकर आपको A/C Create करना होगा और आपको अपनी कुछ Detail भरनी होगी।

4. Forum Submission

कई ऐसी साइट है जो की Forum की सुविधा देती है। ऐसे फोरम देखिये जोकि आपकी साइट से Related हो, और आप उस Community का हिस्सा बन सकते हो। इनमे आप Question का Answer दे कर अपनी वेबसाइट में Traffic बढ़ा सकते हो। आपको एक Strong बैकलिंक मिलेगा जिससे गूगल का आपकी वेबसाइट पर विश्वास बढ़ने लगेगा।

5. Search Engine Submission

अपनी वेबसाइट को रैंक करने का अच्छा तरीका अपनी वेबसाइट के Sitemap को किसी भी Search Engine में submit करना। इसके जरिये आप अपनी वेबसाइट को गूगल में आसानी से रैंक करा सकते हो। आपकी वेबसाइट पर trust बढ़ता जायेगा और आपकी वेबसाइट दिन भर दिन आगे बढ़ेगी इसलिए आपको इन सभी सर्च इंजन में वेबसाइट को सबमिट करना चाहिए।

6. Web Directory Submission

यह तरीका बहुत ही अच्छा है। इसके आपकी वेबसाइट को एक High Quality Backlink के साथ साथ आपको यह से काफी Visitor मिल जायगे। आपको कुछ अच्छी Web Directory वेबसाइट पर जाके अपनी वेबसाइट के मुताबिक Category को Select करे और अपनी वेबसाइट को वहां पर सबमिट कर दीजिये।

आशा करता हूँ की अब आपको अच्छे से समझ आ गया होगा की Off-Page SEO kya hai  यदि आपका इससे Related कोई भी सवाल है, तो नीचे Comment में आप पूछ सकते है, ताकि हम आपकी मदद कर सके और इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करेें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *