Backlinks Kya Hai ये क्यों जरूरी होते है

Backlinks Kya Hai ये क्यों जरूरी होते है

Backlinks Kya Hai ये क्यों जरूरी होते है

Hello दोस्तों अगर आप एक Blogger है या Blogging शुरू करने के बारे में सोच रहे है तो आपने Backlinks का नाम तो जरूर सुना होगा और आप हमेशा ये सोचते होंगे की Backlinks kya hai, और इनको बनाना क्यों जरुरी है, या इनको बनाने से क्या फायदा होता है। तो आपके इन सवालो का जवाब आपको इस article में मिल जायेगा। वैसे तो Backlinks, SEO (Search Engine Optimization) का ही एक हिस्सा होता है जो आपके page या blog को किसी भी Search Engine में Rank करने में मदद करते है, ताकि आपकी वेबसाइट पर ज्यादा से ज्यादा  visitors आ सके। इस बात से आप समझ ही गए होंगे की Backlinks कितने जरुरी होते है,और क्यों बनाये जाते है।

Backlinks Kya Hai (What is Backlinks in Hindi)

Backlinks वह होता है जो एक वेबसाइट से दूसरी वेबसाइट को link करता है। यह आपकी वेबसाइट भी हो सकती है या फिर किसी और की वेबसाइट भी हो सकती है। Backlinks से हम अपनी साइट को गूगल में आसानी से Rank करा सकते है। यह SEO में भी सुधार लाता है। Backlinks आपके WebPage को ढूंढ़ने और आपकी वेबसाइट तक पहुंचने में Search Engine की मदद करता है।

backlinks kya hai

Backlink क्यों जरूरी हैं

Backlinks मूल रूप से अन्य वेबसाइटों से Connect होते हैं। इनमें से प्रत्येक Backlinks Search Engine को बताता है। “की इस वेबसाइट का Content बहुत ही Useful है।आपकी वेबसाइट पर जितने ज्यादा Backlinks होंगे गूगल Search Engine में उतनी आसानी से रैंक करेगी। इसका फायदा आपको होगा। एक Search Engine में लिंक का उपयोग करना कोई नई बात नहीं है। वास्तव में, Backlinks के इस Algorithm को Google में Page Rank” के रूप में जाना जाता है। भले ही Google ने तब से अपने Algorithm में हजारों बदलाव किए हैं, लेकिन अब भी Backlinks इसका एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं।

Backlink के प्रकार (Types of Backlink in Hindi )

वैसे तो Backlinks के कई तरह के होते है। लेकिन इसके मुख्य्ता 2 प्रकार होते है

  1. Do-Follow Backlinks
  2. No-Follow Backlinks

Do-Follow Backlinks

Do-Follow Backlinks वो Links होते है जिने User और Search Engine  फॉलो करता है। इन Links में No-Follow टैग नहीं होते है। ये हमारी SEO और Taffic रैंक को आसानी से बढ़ाने में मदद करता है। Crawler इन Link और anchor texts की गिनती करता है। इसलिए, dofollow backlinks सीधे आपके backlink प्रोफाइल को प्रभावित करते हैं क्योंकि वे Search Engine को एक संकेत भेजते हैं कि Link की गई वेबसाइट में क्या है। आपको इन लिंक में rel=nofollow भी देखने को नहीं मिलेगा। उदहारण के लिए

<a href=”https://www.suvidhaweb.com”>Suvidhaweb</a>

No-Follow Backlinks

No-Follow Backlinks वो Links होते है जिने User ही फॉलो करता है, Search Engine फॉलो नहीं करता है। Nofollow backlink authority को पास नहीं करता क्योंकि वेबसाइट के HTML कोड में टैग rel = “nofollow” क्रॉलर्स को इन बैकलिंक्स को follow नहीं करने के लिए कहता है। Google nofollow लिंक में authority या anchor text को transfer नहीं करता है। No-Follow Backlinks उतने ही जरुरी है जितने की Dofollow backlinks, ये Link कभी भी काम आ सकते है। आपको इन लिंक में rel=nofollow भी देखने को मिलेगा। उदहारण के लिए

<a href=”https://www.suvidhaweb.com” rel=”nofollow”>Suvidhaweb</a>

किस प्रकार के Backlink मूल्यवान हैं

यदि आप SERPs में उच्च रैंक करना चाहते हैं, तो Quality Backlinks पर ध्यान दें। एक सिंगल Quality Backlinks 1,000 कम गुणवत्ता वाले Backlinks से अधिक शक्तिशाली हो सकता है। ताकि आपकी वेबसाइट अच्छे से Search Engine में रैंक कर सके। इन्ही Backlinks से आपकी DA (Domain Authority ) और PA (Page Authority) अपने आप बढ़ जायगी। मै आपको कुछ ऐसे Backlinks के बारे में बताने जा रहा हूँ जिनका Use करके आप अपनी वेबसाइट को आसानी से रैंक कर सकते हो।

1. High-Quality Links

High-Quality Links वह लिंक होते है, जिनका DA PA अच्छा होता है। इन Links को हम Quality Links भी कहते है। ये Links normal Links से ज्यादा शक्तिशाली है। और आपकी वेबसाइट का DA PA बढ़ाने में मदद करता है। ऐसी वेबसाइट से आपको nofollow backlink भी मिलता है तो भी ये आपकी वेबसाइट रैंक को बढाने में बहुत मददगार साबित होंते है.

2. Internal Links

Internal Links वह लिंक होते है, जिनका प्रयोग हम अपनी वेबसाइट की एक Post में दूसरी Post का लिंक देने के लिए करते हैं। इन Links के प्रयोग से भी आप अपनी वेबसाइट को आसानी से सर्च इंजन में रैंक करा सकते है। इस Links का अपना एक और फायदा है, की आपकी वेबसाइट पर आने वाला Visitor बड़े आराम से एक Post से दूसरे Post तक जा सकता है। और उस Post को पढ़ सकता है।

backlinks kya hai

3. Anchor Text

Anchor Text किसी भी आर्टिकल में वह text होते है जो clickable होते है, यानि जिनमें Hyperlinks का इस्तेमाल किया जाता है। ये Link तब काम करते है, जब हम किसी भी Keyword को गूगल में Rank करते है। उस Link के खुलते ही उस Keyword की जानकारी आ जाती है। इन Link से हम वेबसाइट को गूगल में Rank करा सकते है।

4. Link Juice

जब WebPage का Link आपकी वेबसाइट के किसी भी Artical या Homepage से जुड़ा होता है, Use हम Link juice कहते है। यह हमारे Artical को Rank करने में मदद करता है। इस आपकी वेबसाइट की Domain Authority भी बढ़ती है।

5. Guest Posting Blog

Guest Posting Quality backlink को generate करने का अच्छा साधन है। यह सबसे अधिक प्रयोग में लाया जाता है। अपनी वेबसाइट से सम्बन्धित कुछ Famaous वेबसाइट पर आप Guest Posting कर सकते है। इसे आपको एक अच्छा Backlinks भी मिल जायेगा। और आपकी वेबसाइट गूगल में रैंक करेगी।

6. Social Platforms का प्रयोग करें

Quality Backlinks पाने के लिए आप अपनी वेबसाइट को Social Media Platform में शेयर कर सकते है। इसके ज़रिये आपको अपनी वेबसाइट में Backlinks तो मिलेंगे साथ ही साथ आपकी वेबसाइट पर Visitor भी आएंगे। कुछ ऐसे Social Media Platform भी है जिनमें Question भी पूछे जाते है। वह आप उनके Answer आसानी से दे सकते है।

आशा करता हूँ की अब आपको अच्छे से समझ आ गया होगा की Backlinks Kya Hai यदि आपका इससे Related कोई भी सवाल है, तो नीचे Comment में आप पूछ सकते है, ताकि हम आपकी मदद कर सके और इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करेें।

One thought on “Backlinks Kya Hai ये क्यों जरूरी होते है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *